freefireadvanceserver

केस स्टडीज: एक आईटीबी चोट से निपटना

इलियोटिबियल बैंड - अन्यथा आईटीबी या आईटी बैंड के रूप में जाना जाता है - हमारे कई धावकों के लिए समस्याओं का एक स्रोत है जो कई मुद्दों के कारण होता है। यहां, फिजियोथेरेपिस्ट पॉल नोबल एक धावक की समस्याओं और फिटनेस के लिए उसके मार्ग के बारे में बात करते हैं।

केस स्टडी: अनुदान

कई वर्षों से अपने दाहिने घुटने में आईटीबी दर्द से जूझने के बाद ग्रांट मुझे फिजियोथेरेपी 'रनफिट' के आकलन के लिए देखने आए थे। उनके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद और विभिन्न पेशेवरों के साथ अनगिनत उपचारों और मालिशों के बाद भी दर्द कम नहीं हुआ।

इलियोटिबियल बैंड (आईटीबी) संयोजी ऊतक की एक सख्त रेशेदार पट्टी है जो कूल्हे को घुटने से जोड़ने वाली आपकी जांघ के बाहर के साथ चलती है। आईटीबीएस एक दर्दनाक स्थिति है जो घुटने के बाहर महसूस होती है। यह अक्सर प्रशिक्षण त्रुटियों के कारण होता है, जैसे, 'बहुत जल्दी', अपर्याप्त जूते, या चलने की तकनीक के मुद्दे।

एक पूर्ण शरीर के वीडियो चाल विश्लेषण सहित एक पूर्ण शरीर के आकलन से पता चला कि उसके दाहिने तरफ कुछ खराब आंदोलन रणनीतियों का पता चला था। उनके दाहिने पैर पर सिंगल लेग स्क्वाटिंग ने कम नियंत्रण और उनके कूल्हे और श्रोणि के आसपास आवश्यक स्थिरता की कमी को उजागर किया। इसने विपरीत पैल्विक ड्रॉप की एक बढ़ी हुई मात्रा, जांघ और घुटने के खड़े पैर पर गिरने और पार्श्व की मांसपेशियों की बढ़ी हुई प्रतिपूरक भर्ती को दिखाया।

ग्रांट को अपनी आंदोलन रणनीति का वीडियो दिखाकर वह मेरे द्वारा प्रस्तावित उपचार योजना की प्रासंगिकता को जल्दी से समझने में सक्षम था।

सबसे पहले हमने फोकस्ड स्ट्रेच और सॉफ्ट टिश्यू रिलीज के साथ प्रतिपूरक अतिसक्रिय मांसपेशियों में जकड़न को संबोधित किया। ट्रिगर पॉइंट टेंशन पॉइंट्स के स्व-उपचार के लिए घरेलू व्यायाम ने निचले अंगों की मांसपेशियों की लंबाई को समान बनाए रखने में मदद की।

मुख्य परिवर्तन जिसने ग्रांट को अंततः बिना चिड़चिड़े आईटीबी के चलने में सक्षम बनाया, उसमें विशिष्ट अभ्यास चलाने में आवश्यक शक्ति प्रशिक्षण को शामिल करना शामिल था, जहां वह सही स्थिरता रणनीति को 'फिर से सीख' सकता था। एक अपेक्षाकृत स्थिर व्यायाम से गतिशील चलने वाले आंदोलन के माध्यम से और फिर ट्रेडमिल पर प्रगति करके, वह श्रोणि को स्थिर करने और परिणामी आईटीबी तनाव को कम करने के लिए अब मजबूत कूल्हे की मांसपेशियों को सफलतापूर्वक भर्ती करने में सक्षम था।

प्रारंभ में, जब ग्रांट सही मांसपेशियों को सबसे इष्टतम तरीके से संलग्न करना सीख रहा था, तो उसने बहुत जल्दी मांसपेशियों की थकान का अनुभव किया। सही मांसपेशियों को इस तरह से थका हुआ महसूस करने से ग्रांट को यह समझने में मदद मिली कि कैसे अन्य मांसपेशियों ने कूल्हे को एक उप-इष्टतम तरीके से स्थिर करने की भूमिका निभाई थी।

इसने ग्रांट को आश्वस्त करने का एक प्रभाव भी डाला कि धीमे और जानबूझकर प्रतिरोध प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करके और खराब आंदोलन पैटर्न को दूर करने की दिशा में काम करके वह अंततः उस समस्या को हल करेगा जिसने उसे इतने लंबे समय तक परेशान किया था।

शोध से पता चला है कि लंबे समय तक चलने वाली चोट की पुनरावृत्ति को कम करने के लिए स्वयं व्यायाम करना नहीं दिखाया गया है। चाल प्रशिक्षण के साथ शक्ति प्रशिक्षण को एकीकृत करने से चोटों को दूर रखने के लिए छोटी और लंबी अवधि में सबसे अच्छा प्रभाव दिखाया गया है।"

ग्रांट दर्द मुक्त रहता है और इस महीने अपनी डबल सहारा मैराथन को पूरा करने के लिए उत्सुक है, माइंड चैरिटी के लिए धन जुटाने के लिए दौड़ रहा है।

लेखक के बारे में: पॉल नोबल सभी परिस्थितियों में एक मस्कुलोस्केलेटल विशेषज्ञ हैं, जो चोटों, चाल विश्लेषण और चाल को फिर से प्रशिक्षित करने में विशेष रुचि रखते हैं। ज्यादा जानकारी के लिये पधारेंbwtphysio.co.uk

ग्रेट रन सोलो

ग्रेट रन सोलो वर्चुअल रनिंग चुनौतियों को आपको चलते रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है,
आपको आगे बढ़ाने के लिए, और आपके अगले ग्रेट रन इवेंट के लिए प्रशिक्षित करने में आपकी सहायता करने के लिए।
वर्चुअल चैलेंज के लिए आज ही साइन अप करें।

हमेशा सबसे पहले
ताजा खबर

विशेष ऑफ़र के साथ ईमेल अपडेट और द ग्रेट रन कंपनी से नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी मेलिंग सूची में शामिल हों।

  • हम आपकी जानकारी का अत्यधिक सावधानी से इलाज करेंगे और आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। हमारा देखेंगोपनीयता नीति यहाँ.

साइन अप करने के लिए आभार