kalyanmatkanumber

केस स्टडीज: शिन स्प्लिंट्स - उन्हें कैसे रोकें

शिन स्प्लिंट कई वर्षों से सभी क्षमताओं के धावकों के लिए समस्या पैदा कर रहे हैं। यहां, फिजियोथेरेपिस्ट पॉल नोबल हमसे बात करते हैं कि कैसे उन्होंने सफलतापूर्वक एक धावक को पूर्ण फिटनेस में वापस लाया।

केस स्टडी: Oli

"ओली मेरे पास पूरे शरीर के चलने के विश्लेषण के लिए यह देखने के लिए आया था कि क्या उसके पुराने पिंडली के मोच के लिए कुछ किया जा सकता है। वह आरएएफ में शामिल होने की योजना बना रहा था और फिटनेस परीक्षण आवश्यकताओं को प्रशिक्षित करने और पूरा करने के लिए अपनी दौड़ने की गति और मात्रा बढ़ाने की सख्त जरूरत थी। वह तीन साल से अधिक समय तक हर बार दौड़ने पर दोनों पिंडलियों के अंदर दुर्बल दर्द के साथ पीड़ित था।

दर्द उसे इतना प्रभावित करेगा कि उसे फिर से बाहर निकलने से पहले एक सप्ताह तक आराम करना होगा।

शिन स्प्लिंट्स या मेडियल टिबियल स्ट्रेस सिंड्रोम, (एमटीएसएस) इसे इसका सही शब्द देने के लिए, सभी चल रही चोटों के 25% से अधिक के लिए जिम्मेदार है। यह एक ऊतक अधिभार की स्थिति माना जाता है जो मुख्य रूप से टिबिअलिस पोस्टीरियर मांसपेशियों और इसके लगाव के साथ संबंधित हड्डी तनाव प्रतिक्रिया को प्रभावित करता है।

ओली ने विभिन्न प्रशिक्षकों के साथ प्रयोग करने, सप्ताह के अंत तक आराम करने, स्ट्रेचिंग और आइसिंग करने से लेकर हर चीज की कोशिश की थी। हर बार दर्द कम होने पर वह हर बार जब वह दौड़ने के लिए निकलता तो प्रतिशोध के साथ लौटता था।

निराश और निराश, ओली एक रनफिट मूल्यांकन के लिए मुझसे इस उम्मीद में मिलने आया कि कुछ उसे अपने आरएएफ लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

अपने सामान्य फिजियोथेरेपी मूल्यांकन के अलावा मैं धावकों को एक पूर्ण शरीर, धीमी गति, चलने वाली चाल विश्लेषण के माध्यम से रखना पसंद करता हूं। विभिन्न कोणों पर वीडियो बनाकर और फुटेज को 240 फ्रेम प्रति सेकेंड तक धीमा करके, मैं बायोमेकेनिकल विसंगतियों और चल रही तकनीक के मुद्दों को देख सकता हूं जो कुछ चोट प्रवण हॉटस्पॉट को ओवरलोड करने में एक भूमिका निभा सकते हैं।

ओली के पिंडली का दर्द भारी पैरों वाली दौड़ने की शैली, आगे बढ़ने की प्रवृत्ति और कम चलने वाली ताल के कारण तेज हो रहा था। ओवरस्ट्राइडिंग को दौड़ने का एक कम किफायती तरीका माना जाता है, ब्रेकिंग बलों को बढ़ाता है और शरीर को धीमा करता है। अग्रणी पैर को पटकना, अक्सर एड़ी पर, पिंडली में महसूस किए गए ऊर्ध्वाधर लोडिंग बलों को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है।

ओली के स्टेप रेट (ताल) को 155 से बढ़ाकर 170 कर दिया गया और उसे नरम फुटफॉल के साथ उतरने के लिए कहा गया, जिससे हम एक अधिक कुशल और कम लोडिंग, मिडफुट रनिंग पैटर्न को प्रोत्साहित करने में सक्षम हुए।

ओली ने नई शैली में चलने में लगने वाले समय को धीरे-धीरे बढ़ाकर चाल फिर से प्रशिक्षण सत्र में इन परिवर्तनों का अभ्यास किया। एक हफ्ते के भीतर ओली ने इस नई शैली को अपने बाहरी रनों में सफलतापूर्वक शामिल कर लिया था और दर्द मुक्त होने पर प्रसन्नता हुई थी।

ओली ने अब आरएएफ फिटनेस परीक्षणों को 'बस पास' करने के अपने प्रारंभिक लक्ष्य को पार कर लिया है।"

लेखक के बारे में: पॉल नोबल सभी परिस्थितियों में एक मस्कुलोस्केलेटल विशेषज्ञ हैं, जो चोटों, चाल विश्लेषण और चाल को फिर से प्रशिक्षित करने में विशेष रुचि रखते हैं। अधिक जानकारी के लिए देखें bwtphysio.co.uk

ग्रेट रन सोलो

ग्रेट रन सोलो वर्चुअल रनिंग चुनौतियों को आपको चलते रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है,
आपको आगे बढ़ाने के लिए, और आपके अगले ग्रेट रन इवेंट के लिए प्रशिक्षित करने में आपकी सहायता करने के लिए।
वर्चुअल चैलेंज के लिए आज ही साइन अप करें।

हमेशा सबसे पहले
ताजा खबर

विशेष ऑफ़र के साथ ईमेल अपडेट और द ग्रेट रन कंपनी से नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी मेलिंग सूची में शामिल हों।

  • हम आपकी जानकारी का अत्यधिक सावधानी से इलाज करेंगे और आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। हमारा देखेंगोपनीयता नीति यहाँ.

साइन अप करने के लिए आभार