indvssalive

एक्यूपंक्चर के बिंदु तक पहुंचना

एक्यूपंक्चर फिजियोथेरेपी के भीतर दर्द और सूजन के प्रबंधन के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण के रूप में उपयोग किए जाने वाले कई कौशलों में से एक है और वसूली में सहायता करने और अकेले पुनर्वास या मैनुअल या व्यायाम चिकित्सा के संयोजन में शरीर के अपने उपचार रसायनों को उत्तेजित करने के साधन के रूप में उपयोग किया जाता है।

एक्यूपंक्चर में मूल रूप से ऊर्जा के संतुलन को बहाल करने के लिए कुछ "एक्यूपंक्चर" बिंदुओं पर सुई डाली जाती है या "क्यूई" (उच्चारण "ची") जो असंतुलित होने पर दर्द और बीमारी का कारण माना जाता है। आंतरिक अंगों और प्रणालियों से जुड़े शरीर के साथ 12 प्रमुख मेरिडियन (ऊर्जा चैनल) और शरीर विज्ञान की समझ के आधार पर अंक चुने जाते हैं।

सूखी नीडलिंग

ड्राई नीडलिंग या ट्रिगर प्वाइंट एक्यूपंक्चर, खेल जगत और चिकित्सक द्वारा इलाज करने वाले खिलाड़ियों दोनों में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, क्योंकि तनावग्रस्त मांसपेशियों और मायोफेशियल टिश्यू से उत्पन्न होने वाले दर्द पर इसका तेज प्रभाव पड़ता है।

एक ट्रिगर बिंदु एक मांसपेशी या मायोफेशियल क्षेत्र के भीतर एक अतिसंवेदनशील क्षेत्र होता है, जिसमें दर्द और तालमेल पर दर्द होता है। दर्द को आमतौर पर स्रोत से दूर एक दूरस्थ क्षेत्र में संदर्भित किया जाता है। एक उदाहरण के रूप में आपको एड़ी में दर्द हो सकता है लेकिन दर्द का स्रोत आपकी योजक मांसपेशी (कमर) में अधिक हो सकता है। एक ही तंत्रिका की आपूर्ति करने वाली सभी मांसपेशियों में माध्यमिक ट्रिगर बिंदु मौजूद हो सकते हैं। उदाहरण के लिए कटिस्नायुशूल तंत्रिका मार्ग में आपको पिरिफोर्मिस, हैमस्ट्रिंग और बछड़े की नकल करने वाले कटिस्नायुशूल से दर्द हो सकता है। इस उदाहरण में एक ट्रिगर बिंदु जारी करने से दूसरे को भी एक साथ मुक्त करने पर प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए उपचार प्रभावी और तेज क्यों हो सकता है।

यह कैसे काम करता है?

अध्ययनों से पता चला है कि सुई चुभाना ट्रिगर बिंदु को निष्क्रिय कर देता है और मांसपेशियों को आराम और लंबा करने में मदद करता है, मूल समस्या क्षेत्र के साथ-साथ माध्यमिक क्षेत्रों को भी कम करता है। मायोफेशियल या मांसपेशियों के ऊतकों में सुई लगाने और सुई को घुमाकर इस ऊतक को उत्तेजित करने का शारीरिक कार्य स्वतंत्र ग्लाइडिंग की अनुमति देने वाले आसपास के ऊतकों के संबंध में इस ऊतक का एक खिंचाव प्रदान करता है और इसलिए तना हुआ ऊतक छोड़ता है।

शुष्क सुई उपचार से क्या अपेक्षा करें

जैसे ही सुइयों को डाला जाता है, एक गहरी दर्द, झुनझुनी, गर्मी और हल्की बेचैनी के बाद हल्की पिन-चुभन महसूस हो सकती है। यह एक सकारात्मक प्रतिक्रिया है क्योंकि यह दर्शाता है कि शरीर के दर्द निवारक तंत्र को प्रेरित किया गया है।

यदि चिकित्सक एक ट्रिगर बिंदु में सुई लगा रहा है, तो एक स्थानीय चिकोटी प्रतिक्रिया (मांसपेशियों की छलांग) को संदर्भित दर्द संवेदना के साथ महसूस किया जा सकता है, जो इंगित करता है कि सुई प्रभावित क्षेत्र में है। मांसपेशियों की रिहाई की भावना के आधार पर सुइयों को 25 मिनट तक के लिए छोड़ दिया जाता है। आपको लाभ बनाए रखने के लिए बाद में मांसपेशियों को मोबाइल रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

सुनिश्चित करें कि आप एक्यूपंक्चर में स्नातकोत्तर प्रशिक्षण के साथ एक योग्य फिजियोथेरेपिस्ट से उपचार प्राप्त करें। उपचार में विशेषज्ञता के लिए विशेष रूप से मांसपेशियों और तंत्रिका मार्गों में शरीर रचना विज्ञान के अच्छे कामकाजी ज्ञान की आवश्यकता होती है और अनुचित तरीके से लागू होने पर एक्यूपंक्चर के नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।

लेखक के बारे में: जेनी ब्लिज़ार्ड बीएससी (ऑनर्स), एमसीएसपी, एचपीसी एक चार्टर्ड फिजियोथेरेपिस्ट और क्लिनिक निदेशक ब्लिज़ार्ड फिजियोथेरेपी और स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस क्लिनिक है

ग्रेट रन सोलो

ग्रेट रन सोलो वर्चुअल रनिंग चुनौतियों को आपको चलते रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है,
आपको आगे बढ़ाने के लिए, और आपके अगले ग्रेट रन इवेंट के लिए प्रशिक्षित करने में आपकी सहायता करने के लिए।
वर्चुअल चैलेंज के लिए आज ही साइन अप करें।

हमेशा सबसे पहले
ताजा खबर

विशेष ऑफ़र के साथ ईमेल अपडेट और द ग्रेट रन कंपनी से नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी मेलिंग सूची में शामिल हों।

  • हम आपकी जानकारी का अत्यधिक सावधानी से इलाज करेंगे और आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। हमारा देखेंगोपनीयता नीति यहाँ.

साइन अप करने के लिए आभार