peakyblinders

एक धावक के रूप में चाल विश्लेषण कैसे मेरी मदद करता है?

चाल विश्लेषण बुरी आदतों की पहचान कर सकता है जिससे चोट लग सकती है

यहाँ फिजियोथेरेपिस्ट और धावक जेनी ब्लिज़ार्ड से हमारी आसान मार्गदर्शिका है।

हर गतिविधि जो हम स्थिर खड़े होने सहित करते हैं, एक अद्वितीय शरीर आंदोलन पैटर्न का प्रतिनिधित्व करती है, जो समय के साथ विकसित और बदलती है। दुर्भाग्य से यह हमारे शरीर के लिए हमेशा अच्छी खबर नहीं होती है, खासकर जब हम दौड़ने जैसी गतिविधि चुनौतियों का सामना करते हैं जिसके लिए सममित आंदोलन पैटर्न की आवश्यकता होती है।

हमारे मूवमेंट पैटर्न हमारे शरीर रचना विज्ञान, जीवन शैली और पोस्टुरल आदतों से बहुत अधिक प्रभावित होते हैं जो बदले में हमारे को प्रभावित करते हैं:

  • जैवयांत्रिकी
  • गतिशीलता
  • स्थिरता
  • FLEXIBILITY
  • कार्यात्मक मांसपेशियों की ताकत

यदि आपके आंदोलनों में क्षतिपूर्ति शामिल है, जो कि ज्यादातर लोग करते हैं, खासकर यदि आप एक डेस्क के पीछे बैठने में बहुत समय बिताते हैं, ड्राइव करते हैं या उत्पादन लाइनों पर बार-बार मैनुअल काम करते हैं, तो इसमें कई समस्याएं शामिल हो सकती हैं, खासकर जब आप प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण लेते हैं ऐसी घटनाएं जिनमें दौड़ना जैसे दोहराव और सममित आंदोलन पैटर्न शामिल होते हैं और आवश्यकता होती है।

उदाहरण के लिए, जब आप पूरे दिन डेस्क पर बैठे रहते हैं, तो आपके कूल्हे मुड़ी हुई स्थिति में होते हैं और आपके ग्लूटियल्स बहुत निष्क्रिय होते हैं। विचार करें कि यह दौड़ने से कैसे भिन्न होता है जिसके लिए विपरीत की आवश्यकता होती है; पूर्ण कूल्हे का विस्तार और मजबूत लसदार गतिविधि।

चाल विश्लेषण शरीर में उन क्षेत्रों को इंगित करने में मदद कर सकता है जहां अक्षमताएं और समस्याएं उत्पन्न होती हैं। आपके पैर आपकी बायोमेकेनिकल पहेली का केवल एक छोटा सा टुकड़ा हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अधिकांश धावक केवल एक मिनी चाल विश्लेषण का विकल्प चुनते हैं, जब वे पहली बार दौड़ने वाले जूतों की एक जोड़ी खरीदने की कोशिश करते हैं।

इससे भी बदतर, चलने वाले जूते आमतौर पर पैरों पर जो देखा जाता है, उसके आधार पर चुने जाते हैं। यह बुरी खबर है क्योंकि एक पैर जो बहुत अधिक अंदर की ओर लुढ़कता है, वह अक्सर अस्थिर कूल्हे या प्रतिबंधित बछड़े की मांसपेशियों के कारण होता है। फिर एक स्थिरता वाला जूता प्रदान किया जाता है जो शरीर को और भी आलसी होने के लिए प्रोत्साहित करता है और कम नहीं अधिक क्षतिपूर्ति करता है।

इससे भी बदतर एक स्थिरता वाला जूता आपके शरीर को एक असामान्य गति पैटर्न में मजबूर करता है, जो चोट के जोखिम को कम करने के बजाय बढ़ सकता है। आपके पैरों में जो होता है वह आपके शरीर के माध्यम से ऊपर जाता है, यही कारण है कि आपके पैरों के खराब मूवमेंट पैटर्न आपके कूल्हों, घुटनों, पीठ, कंधों और यहां तक ​​कि आपकी गर्दन को भी प्रभावित करते हैं और इसके विपरीत।

यदि आप अपने पैरों, घुटनों, कूल्हों और यहां तक ​​कि अपनी पीठ, गर्दन और कंधों में अस्पष्टीकृत दर्द से पीड़ित हैं, खासकर जब आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो चाल का आकलन विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। इससे भी बेहतर, पहली जगह में होने वाले दर्द को रोकने के लिए अपने पहले लक्ष्य के लिए प्रशिक्षण शुरू करने से पहले एक चाल मूल्यांकन करें।

लेखक के बारे में: जेनी ब्लिज़ार्ड बीएससी (ऑनर्स), एमसीएसपी, एचपीसी एक चार्टर्ड फिजियोथेरेपिस्ट और क्लिनिक निदेशक ब्लिज़ार्ड फिजियोथेरेपी और स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस क्लिनिक है

ग्रेट रन सोलो

ग्रेट रन सोलो वर्चुअल रनिंग चुनौतियों को आपको चलते रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है,
आपको आगे बढ़ाने के लिए, और आपके अगले ग्रेट रन इवेंट के लिए प्रशिक्षित करने में आपकी सहायता करने के लिए।
वर्चुअल चैलेंज के लिए आज ही साइन अप करें।

हमेशा सबसे पहले
ताजा खबर

विशेष ऑफ़र के साथ ईमेल अपडेट और द ग्रेट रन कंपनी से नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी मेलिंग सूची में शामिल हों।

  • हम आपकी जानकारी का अत्यधिक सावधानी से इलाज करेंगे और आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। हमारा देखेंगोपनीयता नीति यहाँ.

साइन अप करने के लिए आभार