indiacricketmatches

लक्ष्यों का निर्धारण? इन टिप्स से प्रेरित रहें

प्रेरणा के साथ संघर्ष? हमने प्रमुख विशेषज्ञों से उनकी शीर्ष युक्तियों के लिए परामर्श किया है ताकि आप अपने लक्ष्यों तक पहुंच सकें।

सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य प्रासंगिक और वास्तविक है

प्रेरणा और सफल दीर्घकालिक स्वास्थ्य और फिटनेस के बीच संबंधों को देखने वाले शोधकर्ताओं का दावा है कि यदि आपके पास केवल एक पोशाक का आकार छोड़ना है तो ऐसा होने की संभावना बहुत कम है। लीड्स मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी में खेल और व्यायाम मनोविज्ञान के व्याख्याता डॉ एंड्रयू मैनली कहते हैं, "लोगों को अलग-अलग कारणों से काम करने के लिए प्रेरित किया जाता है।" "लेकिन यह दिखाने के लिए बहुत सारे सबूत हैं कि जो लोग आहार लेते हैं और वजन कम करने के लिए विशुद्ध रूप से व्यायाम करते हैं, एक पोशाक में आते हैं या अपने नीचे के आकार को कम करते हैं, वे पाएंगे कि लक्ष्य आत्म-सीमित हैं और वे अंततः हार मान लेंगे।" डॉ मैनले के अनुसार, डाइटर्स जो एक सेलिब्रिटी-शैली के शरीर को प्राप्त करने या अपने आकार को कम करने के लिए तय किए जाते हैं, अक्सर विफलता के लिए बर्बाद होते हैं, क्योंकि अपने आप में एक प्रेरक शक्ति के रूप में, ये लक्ष्य अपर्याप्त हैं।

तुम्हारे लिए करू

स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट डियरभला मैकुलॉ का कहना है कि फिटनेस की सनक या दोस्तों की पसंद के बहकावे में न आएं। "एक व्यायाम व्यवस्था खोजें जिसका आप आनंद लेते हैं और इसके साथ चिपके रहते हैं," वह कहती हैं। "ऐसे लक्ष्य निर्धारित करें जो विशिष्ट, मापने योग्य और अलग-अलग समय सीमाओं के साथ यथार्थवादी हों, न कि एक बड़ा लक्ष्य जो भारी हो सकता है। उदाहरण के लिए, लक्ष्य हो सकता है "मैं दो महीने के समय में 5 किमी दौड़ना चाहता हूं"। लेकिन अपने मुख्य लक्ष्य के रास्ते में छोटे लक्ष्यों के साथ अंतर करें - आप इसे प्राप्त करने के लिए सप्ताह में तीन बार दौड़ेंगे और अगले सप्ताह के अंत तक बिना रुके 2 किमी दौड़ेंगे। ” अपने मुख्य लक्ष्य को एक नोटिस बोर्ड पर या फ़्रिज पर पिन करें जहाँ हर कोई उसे देख सके। मैककुलो कहते हैं, "अपने सभी व्यायामों को एक डायरी में विस्तार से बताएं ताकि कठिन दिनों में आप पीछे मुड़कर देख सकें कि आप कितनी दूर आ गए हैं।"

वर्कआउट करते समय संगीत सुनें

जब वॉल्वरहैम्प्टन विश्वविद्यालय के एक खेल मनोवैज्ञानिक प्रोफेसर एंडी लेन ने संगीत के प्रभावों को देखा, तो उन्होंने दिखाया कि यह व्यायाम करने वालों में सकारात्मक और नकारात्मक भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है। और ब्रुनेल विश्वविद्यालय के एक खेल मनोवैज्ञानिक डॉ कोस्टास कारागोर्गिस द्वारा किए गए व्यापक शोध ने कुछ लोगों में 15% तक प्रदर्शन लाभ दिखाया है। "प्रदर्शन को बढ़ाने के साथ-साथ, संगीत प्रयास की धारणा को कम करता है" करागोर्गिस कहते हैं। "यह प्रशिक्षण से जुड़े कुछ दर्द को कम करता है या छुपाता है। हम मस्तिष्क को स्कैन करने से जानते हैं कि जब एथलीटों को जोर से उत्साहित संगीत बजाया जाता है तो आरोही रेटिकुलर एक्टिवेटिंग सिस्टम में गतिविधि में वृद्धि होती है। ”

विलंब न करें

खेल मनोवैज्ञानिक डॉ जोसेफिन पेरी कहते हैं कि चीजों को बंद करना फिटनेस लक्ष्यों के रास्ते से हटने के सबसे आम कारणों में से एक है।Performanceinmind.co.uk . "बहुत से लोग इस बारे में विलंब करने की गलती करते हैं कि उन्हें जिम जाना चाहिए या दौड़ने के लिए, या वे किट और प्रशिक्षकों के साथ इतना चक्कर लगाते हैं कि वे कुछ भी करने के लिए खुद से बात करते हैं," वह कहती हैं। "बस दरवाजे से बाहर निकलो और बिना सोचे-समझे कुछ करो।"

ग्रेट रन सोलो

ग्रेट रन सोलो वर्चुअल रनिंग चुनौतियों को आपको चलते रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है,
आपको आगे बढ़ाने के लिए, और आपके अगले ग्रेट रन इवेंट के लिए प्रशिक्षित करने में आपकी सहायता करने के लिए।
वर्चुअल चैलेंज के लिए आज ही साइन अप करें।

हमेशा सबसे पहले
ताजा खबर

विशेष ऑफ़र के साथ ईमेल अपडेट और द ग्रेट रन कंपनी से नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी मेलिंग सूची में शामिल हों।

  • हम आपकी जानकारी का अत्यधिक सावधानी से इलाज करेंगे और आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। हमारा देखेंगोपनीयता नीति यहाँ.

साइन अप करने के लिए आभार